राजस्थान: Covid-19 की दूसरी लहर, नई गाइडलाइन जारी |

By | February 10, 2024

राजस्थान में Covid-19 की दूसरी लहर के लिए दिशा-निर्देश जारी किये, पिछले दिनों में कोरोना के मरीजों में बढ़ोतरी होने के बाद सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किये, नई गाइडलाइन के मुताबिक अग्रिम आदेशों तक प्रदेश में मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, सिनेमा हॉल, थियेटर बंद रहेंगे। वहीं कक्षा 1-9वीं तक की कक्षा बंद रहेंगी |

राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। बीते दिन (रविवार) को राज्य में 1729 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आये है। वहीं दो लोगों की मौत हुई है। ये जानकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गयी। कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए गहलोत सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गयी है।

इस नई गाइडलाइन के मुताबिक अग्रिम आदेशों तक प्रदेश में मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, सिनेमा हॉल, थियेटर बंद रहेंगे। वहीं कक्षा 1-9वीं तक की कक्षा बंद रहेंगी। वहीं कॉलेज के फ़ाइनल ईयर की कक्षा के अलावा शेष सभी अंडरग्रेजुएट (यूजी) और पोस्टग्रेजुएट (पीजी) के लिए लगने वाली नियमित कक्षाएं भी नहीं लगेगी। हालाकि प्रायोगिक कक्षा के लिए विद्यार्थी लिखित अनुमति के बाद जा सकेंगे।

पूर्व की भातिं नर्सिग, पैरामेडिकल एवं मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे। शिक्षण संस्थान प्रधान/जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किसी विद्यालय/कॉलेज को कोरोना केस पाये जाने पर उसे बंद किया जा सकेगा। सरकार ने इस दौरान वर्क फ्राेम होम को प्रोत्साहित किया जायेगा। राजकीय कार्यालयों में कार्यालय अध्यक्ष की ओर से आवश्यकता अनुसार 75% कार्मिकों को काम करने के लिए बुलाया जायेगा। 

Rajasthan COVID-19 New Guideline

रात में पहले की तरह ही कर्फ्यू जारी रहेगा। नई गाइडलाइन के मुताबिक अग्रिम आदेशों तक प्रदेश में स्विमिंग पूल और जिम बंद रहेंगे। शादियों में अब 100 ही मेहमान शामिल हो सकेंगे। बता दें की अभी ये विशेष गाइडलाइंस 19 अप्रैल तक जारी की गई है। वहीं सरकार ने कलेक्टर्स और कमिश्नर को रात्रि कर्फ्यू का समय काम करने और बढ़ाने के अधिकार दिये हैं।

यह भी जारी की गाइडलाइन

  • बीएलओ, अध्यापक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय निकाय विभाग का सहयोग हासिल कर 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को टीका (वैक्सीन) लगाने के लिए प्रेरित करेंगे। 
  • आरटीओ, डीटीओ अपने अधिनस्थ कर्मचारियों को तुरंत टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। राजस्थान सरकार के अन्य सभी सरकारी विभागों की ओर से विभिन्न व्यापार संगठनों, ट्रेड यूनियनों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। 
  • धार्मिक मेले, उत्सव एवं त्यौहारों का आयोजन राज्य सरकार द्वारा पहले जारी की गयी गाइडलाइन के मुताबिक ही रहेगा।
  • जिला प्रशासन, पुलिस विभाग व् नगर निकाय की संयुक्त प्रवर्तन दल गठित कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में एक विशेष अभियान चलायेंगे, जिससे कि कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए फेस मास्क, सामाजिक दूरी और मानक संचालन प्रक्रिया आदि की सख्त अनुपालना सुनिश्चित की जा सके। 
  • अति-आवश्यक होने पर ही जिले से दूसरे जिले की और राज्य से बाहर यात्रा करें। 
  • राज्य के बाहर से आने वाले लोगो को 72 घंटे के अंदर कोरोना की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। 
  • किसी क्षेत्र या अपार्टमेंट में 5 से ज्यादा कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का समूह चिह्नित किया गया है, उसे जिला कलक्टर माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित करें और गाइडलाइन की पालना की जाये। अधिक संक्रमित मिलने पर क्षेत्र सीज किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *